अब तक 3 हजार 765 मामले:गृह मंत्रालय के सलाहकार, सीआरपीएफ के डीजी और वायुसेना के 3 जवान क्वारैंटाइन हुए

नई दिल्ली. मरकज निजामुद्दीन में दिल्ली पुलिस और एफएसएल की टीम जांच के लिए पहुंची है। यहां से 1 अप्रैल को करीब 2 हजार 300 जमाती निकाले गए थे। इनमें से कई कोरोना संक्रमित मिले। इससे पहले ही जमात में शामिल हुए सैकड़ों लोग देश के 22 राज्यों में जा चुके थे। मरकज के मुखिया मौलाना साद और अन्य के खिलाफ महामारी अधिनियम के तहत केस दर्ज किया गया है। उधर, इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर मलेशियाई मूल के तब्लीगी जमात के 8 सदस्यों को इमीग्रेशन डिपार्टमेंट ने रोक लिया। वे राहत सामग्री की ढुलाई में लगे मलेशियाई विमान से अपने देश जाने की तैयारी में थे। उन्हें पुलिस के हवाले किया गया है। शनिवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा था कि देश में कोरोना के कुल संक्रमितों में से 30% या तो तब्लीगी जमात से जुड़े हैं या उनके संपर्क में आए हैं।

गृह मंत्रालय के सलाहकार, सीआरपीएफ के डीजी और वायुसेना के 3 जवान क्वारैंटाइन हुए

कोरानावायरस संकमितों के संपर्क में आने के बाद गृह मंत्रालय के सलाहकार के विजय कुमार और सीआरपीएफ के डायरेक्टर जनरल एपी माहेश्वरी ने खुद को क्वारैंटाइन कर लिया है। ये सभी हाल ही में कोरानावायरस संक्रमितों के संपर्क में आए थे। वायुसेना के 3 जवानों को भी क्वारैंटाइन किया गया है। इनमें से एक जवान मध्य मार्च में दिल्ली के निजामुद्दीन इलाके में गया था, जहां उस समय तब्लीगी जमात का कार्यकम चल रहा था। हालांकि, वायुसेना का कहना है कि यह जवान इस कार्यक्रम में शामिल हुआ था या नहीं, यह जांच का विषय है। केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से शनिवार को बताया गया कि देशभर में तब्लीगी जमात से जुड़े करीब 22 हजार लोगों को क्वारैंटाइन किया गया है।

आंध्रप्रदेश में आज 34 और महाराष्ट्र में 26 नए मामले सामने आए

कोरोनावायरस फैलने की रफ्तार लगातार तेज होती जा रही है। रविवार को आंध्रप्रदेश में 34, महाराष्ट्र में 26, गुजरात में 14, राजस्थान में 6 और झारखंड में 1 मामला सामने आया। इसके साथ ही देश में कोरोना के मरीजों की संख्या 3 हजार 765 हो गई है। शनिवार को 566 नए संक्रमित मिले थे। इनमें सबसे ज्यादा महाराष्ट्र में 145 रिपोर्ट पॉजिटिव आईं। इससे एक दिन पहले देश में 560 नए मरीज मिले थे। ये आंकड़े covid19india.org वेबसाइट के मुताबिक हैं। हालांकि, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, कुल संक्रमितों की संख्या 3 हजार 374 हो गई है। इनमें से 213 ठीक हो चुके हैं, जबकि 75 मरीजों की मौत हुई है। इस बीच,
मध्यप्रदेश; कुल संक्रमित- 182: आईएएस अधिकारी और हेल्थ कॉर्पोरेशन के एमडी जे. विजय कुमार की क्रास सैंपल रिपोर्ट शुक्रवार को पॉजिटिव आने के बाद दो और अफसरों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। प्रमुख सचिव स्वास्थ्य पल्लवी जैन गोविल और अपर संचालक हेल्थ डॉ. वीणा सिन्हा संक्रमित पाईं गईं। इसके अलावा करोद सब्जी मंडी का एक व्यापारी भी कोरोना से संक्रमित पाया गया। अब प्रदेश में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 182 हो गई है। इनमें इंदौर में 128, मुरैना में 12, भोपाल में 18, जबलपुर में 9, उज्जैन में 7, ग्वालियर-शिवपुरी-छिंदवाड़ा में 2-2 और खरगोन में 1 संक्रमित मिला।
महाराष्ट्र; कुल संक्रमित- 661: यहां रविवार को 26 मरीजों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई। राज्य में शनिवार को संक्रमण के 145 नए मामले सामने आए थे। इनमें से अकेले मुंबई में 52 मरीज मिले थे। इस बीच, नवी मुंबई के वाशी इलाके में फिलीपींस के 10 नागरिकों के खिलाफ अलग-अलग धाराओं में केस दर्ज किया गया।
उत्तरप्रदेश; कुल संक्रमित- 234: उत्तरप्रदेश में संक्रमितों की संख्या 234 हो गई है। प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक इनमें 94 तब्लीगी जमात से जुड़े हैं। योगी सरकार ने जमात से जुड़े लोगों की पहचान करने की प्रक्रिया तेज कर दी है। अभी तक 1 हजार 302 लोगों की पहचान हुई है। इनमें 1 हजार को क्वारैंटाइन में रखा गया है। इधर, कन्नौज में पुलिस पार्टी पर हमला करने के आरोप में जमातियों पर केस दर्ज किया गया है। 12 लोग गिरफ्तार किए गए हैं। शुक्रवार को लॉकडाउन के दौरान समूह में नमाज पढ़ने से मना करने पर अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों ने पुलिस पर हमला कर दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

AllEscort