अब तक 1046 मामले: केंद्र का राज्यों को निर्देश- मजदूरों को वक्त पर वेतन मिले, कोई उनसे घर खाली करने को कहे तो सख्त एक्शन लें

नई दिल्ली रविवार 29 मार्च 2020. देशभर में कोरोनावायरस के 1040 मामले सामने आ चुके हैं। रविवार तक संक्रमण से मरने वालों की तादाद 29 हो गई। सबसे ज्यादा 7 मौतें मुंबई में हुई हैं। इस बीच केंद्र सरकार ने राज्यों को निर्देश दिए हैं कि छात्रों औरमजदूरों से घर खाली करने की बात कहने वालों पर सख्त एक्शन लिया जाए। दिहाड़ी मजदूरों को वक्त पर पेमेंट दिया जाए ताकि वे जहां हैं, वहीं रहें। राज्यों से कहा गया है कि शहरों में लोगों की आवाजाही पर सख्ती से रोक लगाई जाए।

महाराष्ट्र में 7 और संक्रमित मिले
महाराष्ट्र में रविवार को सबसे ज्यादा 7 नए संक्रमित मिले। इसके अलावा जम्मू-कश्मीर में 5, गुजरात के अहमदाबाद में 3 और राजस्थान के भीलवाड़ा में एक मरीज मिला है। 3 मौत हुई हैं, एक अहमदाबाद में, दूसरी जम्मू-कश्मीर में और तीसरी मुंबई में। इससे पहले शनिवार रात मध्यप्रदेश में 5 नए केस (4 इंदौर, 1 उज्जैन) सामने आए। देश में कुल संक्रमितों का आंकड़ा covid19india.org वेबसाइट के अनुसार है। सरकार के आंकड़ों में अभी संक्रमितों की संख्या 979 है। बताया जा रहा है कि इनमें से 86 ठीक हो चुके हैं, जबकि 25 की मौत हो चुकी है।

महाराष्ट्र में शनिवार को सबसे ज्यादा 30 केस सामने आए

शनिवार को महाराष्ट्र में 30, कर्नाटक में 17, उत्तरप्रदेश में 16, जम्मू-कश्मीर में 13, दिल्ली में 9, तेलंगाना और गुजरात के 8-8, केरल में 6, मध्यप्रदेश में 10, राजस्थान-तमिलनाडु में 4-4, अंडमान निकोबार और पश्चिम बंगाल में 3-3, छत्तीसगढ़-उत्तराखंड में 1-1 संक्रमित मिले। 3 लोगों की मौत हुई और 25 लोग ठीक हुए।

13 राज्यों के हाल

मध्यप्रदेश; कुल संक्रमित- 39: राज्य में शनिवार रात 5 नए मामले सामने आए। 4 मरीज इंदौर में और एक उज्जैन में मिला। इंदौर में संक्रमित मिले चारों मरीज पुरुष हैं और उनकी उम्र 48 साल, 40 साल, 38 साल और 21 साल है। वहीं, उज्जैन में 17 साल की लड़की की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इनमें से कोई भी हाल के दिनों में विदेश यात्रा पर नहीं गया था। अब इंदौर में सबसे ज्यादा 20 पॉजिटिव हैं। इसके बाद जबलपुर में 8, उज्जैन में 4, भोपाल में 3, शिवपुरी-ग्वालियर में 2-2 संक्रमित हैं। प्रदेश में अब तक 2 लोगों की मौत हुई है।
राजस्थान; कुल संक्रमित- 56: राज्य में रविवार को संक्रमण के 2 मामले सामने आए। भीलवाड़ा में 53 साल की महिला संक्रमित मिली है। राज्य में 21 साल का युवक भी पॉजिटिव पाया गया है। हालांकि, यह युवक किस शहर का है। यह नहीं बताया गया। वह 18 मार्च को फिलीपींस से लौटा था। 26 मार्च को उसे बीमारी के लक्षण दिखाई दिए। राज्य में भीलवाड़ा में सबसे ज्यादा 21 कोरोना संक्रमित हैं।
उत्तरप्रदेश; कुल संक्रमित- 65: मेरठ में एक ही परिवार के 5 सदस्य संक्रमित पाए गए। परिवार का एक सदस्य हाल ही में महाराष्ट्र के अमरावती से लौटा था। बताया जा रहा है कि यह परिवार एक शादी समारोह में भी शामिल हुआ था, जिसमें करीब 200 मेहमान आए थे। अब उन सब की तलाश की जा रही है। शनिवार को राज्य 16 मामले सामने आए। इस बीच गौतमबुद्ध नगर के चीफ मेडिकल ऑफिसर अनुराग भार्गव ने बताया है कि वहां एक कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है। उस पर ट्रैवल हिस्ट्री छिपाने का आरोप है। उसकी कंपनी के 13 कर्मचारी संक्रमित पाए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.