अब काउंटर पर रखी खुली मिठाई की ट्रे पर लिखना होगी एक्सपायरी डेट; ताकि उपभोक्ताओं को मिले अच्छी गुणवत्ता की मिठास

मिठाई काराेबारियाें काे अब काउंटर के अंदर रखी मिठाईयाें की ट्रे पर मिठाई की एक्सपायरी डेट (खराब होने की तारीख) लिखनी पड़ेगी। अब मिठाई के डिब्बे पर एक्सपायरी डेट नहीं लिखना होगी। नई व्यवस्था गुरुवार से लागू होगी। यह प्रावधान फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एफएसएसएआई) ने किया है, ताकि उपभाेक्ताओं काे अच्छी गुणवत्ता की मिठाई मिल सके।

एफएसएसएआई के निर्देशाें के मुताबिक स्वीट सेंटर संचालक और मिठाई काराेबारियाें काे संबंधित खाद्य पदार्थ के खराब होने की तारीख स्वयं लिखना होगी। व्यापारी एक्सपायरी डेट गलत न लिखें, इसके लिए दुकानों व उनकी किचिन का औचक निरीक्षण खाद्य सुरक्षा अधिकारी करेंगे। इसके अलावा तारीख गलत लिखने जैसी शिकायतों की जांच, खाद्य पदार्थ के सैंपल टेस्ट से होगी।

कारोबारी बोले- यह अच्छा है
मिठाई व्यापारियों के मुताबिक अभी तक पैकेज्ड मिठाई पर तो उसके उपयोग की मियाद लिखी रहती थी, लेकिन अब ओपन में बिकने वाली मिठाई पर भी इसकी एक्सपायरी डेट लिखी रहेगी। विक्रेताओं ने कहा कि यह अच्छा भी है, ताकि ग्राहक तय समय-सीमा में उसका उपयोग कर लें।

तैयारी कर ली, आज से ही एक्सपायरी डेट लिखेंगे
हमें बुधवार को ही जानकारी मिली है कि खुली मिठाई की एक्सपायरी डेट लिखना होगी। हमने तैयारी कर ली है। अब ट्रे पर मिठाई के उपयोग की अवधि भी लिखेंगे। -रवि अग्रवाल, बृजवासी स्वीट्स

हमने तैयारी कर ली है। अब तक पैकेज्ड आइटम पर ही एक्सपायरी डेट लिखते थे, अब काउंटर में रखी जाने वाली मिठाई पर भी लिखेंगे। -प्रवीण सिंह, मैनेजर, मनोहर डेयरी

सीधी बात – अभिषेक दुबे, ज्वाइंट कंट्रोलर, खाद्य एवं औषधि प्रशासन
मिठाई की ट्रे पर एक्सपायरी डेट लिखने की क्या व्यवस्था रहेगी?
विक्रेता जिस तरह मिठाई के ट्रे पर रेट लिखते हैं, वैसे ही एक्सपायरी डेट भी लिखना होगी।

यदि तारीख नहीं लिखेंगे तो क्या करेंगे?
यदि विक्रेता तारीख नहीं लिखता है तो उस पर जुर्माना लगाने का प्रावधान है।

यदि विक्रेता डेट गलत डालता है या तय मियाद के पहले ही मिठाई खराब होती है तो क्या कार्रवाई होगी?
गलत जानकारी देने व शिकायत मिलने पर जांच कर कार्रवाई की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

AllEscort