अनलॉक-1 का दूसरा दिन / जिंदगी पटरी पर; लेकिन, स्वास्थ्य विभाग ने कहा- आने वाला समय कठिन है, अनलॉक में मरीज और ज्यादा बढ़ेंगे

भोपाल. अनलॉक-1 के पहले दिन जो तस्वीरें सामने आईं वो जिंदगी के पटरी पर आने की गवाही देती हैं। लेकिन, जिस तरह से हर स्थान पर सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों की धज्जियां उड़ाई गई उससे आने वाले दिनों की चिंता बढ़ गई है। अगर लापरवाही इस तरह की ही रही तो परिणाम भयावह हो सकते हैं। मध्यप्रदेश के स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव मोहम्मद सुलेमान का कहना है कि आने वाला समय कठिन है। अनलॉक में मरीज और ज्यादा बढ़ेंगे। सरकार ने इससे निपटने की तैयारी कर रही है।

इधर, प्रदेश में सोमवार को कोरोनावायरस के संक्रमण के 194 प्रकरण सामने आने के बाद इनकी संख्या बढ़कर 8283 हो गई। हालाकि 5003 व्यक्ति स्वस्थ भी हो गए हैं और अब उपचाररत मरीजों की संख्या 2922 हैं। बीते 24 घंटों का आकड़ा दिया गया है। इसके अनुसार इस अवधि में आठ लोगों की मौत हई। और मृतकों की संख्या बढ़कर 358 हो गई है। सोमवार को इंदौर और भोपाल में क्रमश: 53 और 44 नए प्रकरण सामने आए और इनकी कुल संख्या 3539 तथा 1511 हो गयी। इंदौर में 135 लोगों की मौत और 1990 व्यक्ति स्वस्थ हो चुके हैं। अब एक्टिव केस 1414 बचे हुए हैं। वहीं भोपाल में 59 लोगों की मौत हो चुकी है। भोपाल में 963 व्यक्ति स्वस्थ हुए हैं और 489 एक्टिव केस हैं। इसके अलावा उज्जैन में 688, बुरहानपुर में 304, खंडवा में 248, जबलपुर में 241, नीमच में 206, सागर में 180, खरगोन में 155, ग्वालियर में 130 और धार में 123 व्यक्ति कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। प्रदेश में कोरोना स्थिति की समीक्षा के दौरान सोमवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि जो भी दुकानदार गाइडलाइन का उल्लंघन करेंगे, उनकी दुकानें सील की जाएंगी। दुकानदार खुद सजग रहें और ग्राहक को सजग रखें। मास्क, सैनेटाइजेशन, सोशल डिस्टेंसिंग बहुत जरूरी है। इसका ध्यान रखें। उन्होंने बताया कि मप्र का रिकवरी रेट 60.4% है, जो देश में दूसरे क्रम पर है। टोल फ्री नंबर 104 से कोरोना ई-परामर्श सेवा को भी जोड़ा गया है। इसका उपयोग बढ़ाने पर ध्यान दिया जाएगा। प्रदेश में टेलीमेडिसीन सेवा को लोकप्रिय बनाया जाएगा।
आज से खुलेंगे हेयर सैलून, ऑटो, टैक्सी और ई-रिक्शा भी चलेंगे

लॉकडाउन के दौरान पिछले 68 दिन से बंद हेयर सैलून और ब्यूटी पार्लर मंगलवार से खुलने लगेंगे। सैलून संचालकों को हर बार औजारों को सैनिटाइज करना, डिस्पोजेबल तौलिये का उपयोग, हाथों में दस्ताने और एप्रिन पहनने सहित अन्य नियमों का पालन करना होगा। बाजारों को खोलने के बाद पहली बार ऑटो, टैक्सी, ई-रिक्शा की मांग बढ़ गई है। इसे देखते हुए शहरवासियों के लिए यह सुविधा भी शुरू कर दी गई है।
इंदौर : पहले दिन आधे से ज्यादा लोग सिर्फ तफरीह करने के लिए निकले

शहर 71 दिन बाद अनलॉक हुआ। चौराहों पर ट्रैफिक सिग्नल शुरू हुए। आधे से ज्यादा लोग सिर्फ तफरीह करने निकल गए। गली-मोहल्लों और मुख्य सड़कों पर किराना दुकानें खुली। आइसक्रीम, रिफ्रेशमेंट सहित अन्य शॉप भी खुली। पेट्रोल पंप पर भीड़ रही लेकिन सिटी एरिया में दुकानें खुलने को लेकर ज्यादा असमंजस देखा गया। क्राॅकरी, बर्तन व अन्य कई तरह की दुकानों को छूट नहीं है, जिससे बाहर इन्हें खरीदने निकले लोगों को निराशा हाथ लगी, वहीं दुकान खोलने पहुंचने वाले संचालकों को भी वापस लौटना पड़ा।

जबलपुर : बुधवार से सभी दुकानें खुलेंगी
अनलॉक वन के पहले दिन सोमवार को सीमित क्षेत्रों में बाजार खुला। बाजारों में भीड़भाड़ रही। अधिकांश जगह न तो दो गज दूरी का ध्यान रखा गया औ न ही लोग मास्क लगाए थे। ऑड-ईवन के नियम का भी दुकानदारों ने पालन नहीं किया। कलेक्टर भरत यादव ने बताया कि ऑड-ईवन का फार्मूला शहर के ग्रीन जोन में बुधवार से खत्म हो जाएगा। सभी जगह दुकानें अब खुल सकेंगी।

ग्वालियर : आज से बस, ऑटो चलेंगे
मंगलवार से ग्वालियर में सभी तरह के सवारी वाहन चल सकेंगे। बस, ऑटो-टेंपो, निजी एवं कंपनियों की टैक्सी के संचालन को छूट देते हुए जिला प्रशासन ने बाजारों को सुबह 5 बजे से रात 9 बजे तक खुलने की अनुमति दे दी है। कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह ने सोमवार को धारा 144 का संशोधित आदेश जारी कर रियायतें बढ़ाईं हैं, लेकिन अभी भी लोग होटल और रेस्टोरेंट पर बैठकर खाना नहीं खा सकेंगे।

बुरहानपुर : कलेक्टर ने 12 दुकानों पर सात दिन के लिए ताले लगवाए
जिला प्रशासन ने अभी यहां दुकानें खोलने के आदेश जारी नहीं किए हैं। इसके बाद भी सोमवार को कारोबारियों ने दुकानें खोल ली थीं। दोपहर 2 बजे बाद कलेक्टर प्रवीण सिंह शहर में निरीक्षण के लिए निकले। सिंधीबस्ती, बस स्टैंड और मंडी बाजार क्षेत्र में एक दर्जन से ज्यादा दुकानों पर सात दिन के लिए ताले लगवा दिए। इसके बाद प्रशासन स्वयं इन्हें खोल देगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *