अनलॉक हुआ भोपाल:10 दिन बाद बाजार खुले, आज 111 लोगों की रिपोर्ट आई पॉजिटिव

10 दिन के लॉकडाउन के बाद आज राजधानी भोपाल में बाजार खुलने शुरू हो गए हैं। मंगलवार सुबह 111 नए मामले सामने आए हैं। इन्हें मिलाकर राजधानी में संक्रमित मरीजों की संख्या 7 हजार 327 पर पहुंच गई है। वहीं अब तक 4 हजार 279 मरीज ठीक हो चुके हैं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह की तीसरी रिपोर्ट भी पॉजीटिव आई है। 10 दिन बाद बाजार खुलने से लोगों ने राहत की सांस ली है। जिला प्रशासन ने दुकानदारों से अपने-अपने प्रतिष्ठानों पर आने वाले ग्राहकों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने कहा है।

राजधानी भोपाल में आज आई 111 लोगों की रिपोर्ट में मंत्री अरविंद भदौरिया की पत्नी और बेटे सहित पूर्व विधायक ध्रुव नारायण सिंह, भाजपा संभागीय संगठन मंत्री आशुतोष तिवारी संक्रमित हो गए हैं। ई-2 अरेरा कॉलोनी में एक ही परिवार के पांच सदस्य संक्रमित पाए गए हैं। जीएमसी के तीन डॉक्टर, सरकारी लैवे के दो टेक्नीशियन, एल एन मेडिकल कॉलेज के 15 स्टॉफ संक्रमित निकले हैं। पीपुल्स मेडिकल कॉलेज के दो डॉक्टरों की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है। इसके अलावा शाहपुरा,चूनाभट्टी,शाहजहानाबाद, बैरागढ़, गोविंदपुरा, अरेरा कॉलोनी समेत कई क्षेत्रों से संक्रमित मरीज मिले हैं।

रिपोर्ट पर उठ रहे हैं सवाल

उल्लेखनीय हैं कि मंत्री अरविंद भदौरिया की पत्नी और बेटे बीते दो दिन से अस्पताल में भर्ती हैं। रक्षाबंधन पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भदौरिया की पत्नी अर्चना के संक्रमित होने की जानकारी ट्वीट कर दी थी। उनके साथ अरविंद का बेटा भी अस्पताल में था। लेकिन जिला प्रशासन की लिस्ट में इन दोनों का नाम आज आया है। इससे पहले भी मरीजों की सही संख्या नहीं बताए जाने पर सवाल उठते रहे हैं।

भोपाल में लॉकडाउन खत्म, रात में रहेगा कर्फ्यू

राजधानी में पिछले 10 दिन से जारी लॉकडाउन मंगलवार सुबह खत्म हो गया। जिला प्रशासन ने तय किया कि इस अनलॉक में भी कुछ सख्ती बरकरार रहेंगी। सभी बाजार रात 8 बजे तक बंद कर दिए जाएंगे और सुबह 5 बजे तक शहर में कर्फ्यू रहेगा। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने जिम और योग संस्थान खोलने की अनुमति दे दी है और इसकी गाइडलाइन भी जारी कर दी गई है, लेकिन शहर में इन्हें खोलने का फैसला मंगलवार को ही होगा। इसके लिए प्रशासन अलग से भी गाइडलाइन जारी कर सकता है। प्रशासन यह समीक्षा करेगा कि इस अनलॉक में क्या खोला जा सकता है और उसकी शर्तें क्या होंगी।

दुकानदार खुद भीड़ का ध्यान रखें, गोले बनाएं

एडीएम सतीश कुमार एस ने बताया कि बाजार और दुकानें रात 8 बजे तक बंद होंगे, ताकि देर रात तक लोग बाहर न निकलें।
सभी प्रतिष्ठान संचालकों को इस बात का विशेष ध्यान रखना होगा कि उनके यहां भीड़ न हो। इसके लिए उन्हें दुकान के बाहर गोले बनाने होंगे ताकि लोग साेशल डिस्टेंसिंग का पालन कर सकें।
अगर निजी कार्यालय में कोई कर्मचारी पॉजिटिव निकलता है तो उस ऑफिस को तीन से पांच दिन तक सील किया जाएगा।
प्रोटोकॉल के तहत ऑफिस को पूरी तरह सैनिटाइजर किया जाएगा। कंटेनमेंट एरिया में दुकानें बंद रहेंगी। इन्हें नहीं खोला जाएगा।
सब्जी मंडियों और थोक बाजार पर नजर
सब्जी मंडियों और पुराने शहर के थोक बाजारों पर विशेष रूप से ध्यान दिया जाएगा, क्योंकि सबसे ज्यादा भीड़ यहीं होती है। सभी एसडीएम अपने-अपने क्षेत्रों की मॉनीटरिंग करेंगे। गाइडलाइन का पालन न करने वाले विक्रेताओं के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

AllEscort