Uncategorizedदिल्लीदेशराज्य

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने पहुंची ममता, त्रिपुरा हिंसा मामले पर कर सकती हैं बातचीत

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी शाम करीब साढ़े चार बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने उनके आवास पर पहुंची। ममता इस दौरान पश्चिम बंगाल के बॉर्डर इलाकों में BSF की शक्तियों को बढ़ाने को लेकर अपना विरोध दर्ज करा सकती हैं। इसके साथ ही हाल ही में त्रिपुरा में हुई हिंसा और TMC नेताओं के खिलाफ हुई प्रशासनिक कार्रवाई के खिलाफ भी पीएम से चर्चा कर सकती हैं।

बता दें कि ममता 22 से 25 नवंबर तक दिल्ली के दौरे पर हैं। यहां वे विभिन्न दलों के नेताओं से मिल रही हैं। मंगलवार को कांग्रेस के नेता कीर्ति आजाद और हरियाणा कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष रहे अशोक तंवर ने TMC जॉइन की है।

आज की अन्य बड़ी खबरें…

ट्रेनों में केटरिंग सर्विस फिर से शुरू होगी; राजधानी, शताब्दी, वंदेभारत, दुरंतो के यात्रियों को मिलेगा ‘कुक्ड फूड’

रेलवे ने राजधानी, शताब्दी, दुरंतो, वंदे भारत, तेजस और गतिमान ट्रेनों में पके हुए भोजन के साथ केरटिंग सर्विस फिर से शुरू करने का फैसला किया है। रिपोर्ट के मुताबिक, ट्रेनों में कैटरिंग सर्विस 27 दिसंबर से शुरू हो जा सकती है। रेलवे बोर्ड ने इसे लेकर सर्कुलर जारी किया है। इसमें कहा गया है कि जोनल रेलवे उपलब्ध कराई जाने वाली सर्विसेज के आधार पर केटरिंग चार्ज और रेट लिस्ट वेरिफाई करेंगे।

अजमेर-दिल्ली शताब्दी एक्सप्रेस में बम की सूचना से हड़कंप

अजमेर से दिल्ली जाने वाली शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन में बम रखे जाने की सूचना के बाद दहशत फैल गई। गुरुग्राम पुलिस कंट्रोल रूम में मंगलवार रात करीब 9.45 बजे कॉल आई। इसके तुरंत बाद गुरुग्राम पुलिस हरकत में आ गई। ट्रेन को रोक दिया गया और सभी यात्रियों को उतरने के लिए कहा गया। रेलवे पुलिस और बम निरोधक दस्ते की मदद से रात करीब 11.40 बजे तक ट्रेन की तलाशी ली।

दिल्ली प्रदूषण पर सुप्रीम कोर्ट की फटकार
सुप्रीम कोर्ट में दिल्ली-NCR में बढ़ते वायु प्रदूषण के मामले पर बुधवार को सुनवाई हुई। कोर्ट ने केंद्र सरकार से कहा कि जब मौसम गंभीर होता है तो उपाय किए जाते हैं। वायु प्रदूषण को रोकने की कोशिशें पहले ही की जानी चाहिए। SC ने कहा कि यह राष्ट्रीय राजधानी है, कल्पना कीजिए कि हम दुनिया को क्या संकेत दे रहे हैं। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि वह वायु प्रदूषण मामले की सुनवाई बंद नहीं करेगा और फिलहाल इस पर अंतिम आदेश नहीं देगा। अदालत ने कहा कि मामले की गंभीरता को देखते हुए वह इसकी सुनवाई करता रहेगा।

1 लाख लोगों को रोजगार देगा जेवर एयरपोर्ट

जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का कल यानी 25 नवंबर को शिलान्यास होना है। एयरपोर्ट के पास MRO सेंटर, फिल्म सिटी, मेडिकल इंस्टीट्यूट्स और इंडस्ट्रीज आदि डेवलप की जाएंगी। इनके बन जाने से करीब एक लाख लोगों को रोजगार का मौका मिलेगा। इस बात का दावा सीएम योगी आदित्यनाथ भी कर रहे हैं। जेवर एयरपोर्ट से सटे जिलों को काफी फायदा होगा। नोएडा, गाजियाबाद, अलीगढ़, बुलंदशहर, आगरा, मथुरा समेत पश्चिम यूपी के 30 जिलों और हरियाणा के फरीदाबाद, पलवल और वल्लभगढ़ के लोगों को सुविधाएं मिलेंगी।

आजमगढ़ में पुलिस और बदमाशों के बीच मुठभेड़
यूपी के आजमगढ़ जिले की SOG और गंभीरपुर थाना पुलिस की संयुक्त कार्रवाई में हत्या करने आए शूटर योगेश सिंह उर्फ गोली व उसके साथी पंकज मिश्र को गिरफ्तार कर लिया गया। गिरफ्तार शूटर हत्या के मुकदमे में वादी और गवाह की हत्या की साजिश रच रहे थे। पुलिस और बदमाशों के बीच हुई मुठभेड़ में शूटर के पैर में गोली लगी, जिसे इलाज के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। SP अनुराग आर्य ने पुलिस की संयुक्त टीम को 15 हजार के नगद पुरस्कार की घोषणा की गई है।

CM ममता बनर्जी PM मोदी से शाम 5 बजे मुलाकात करेंगी

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी आज शाम 5 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से दिल्ली में मुलाकात करेंगी। ममता इस मुलाकात में राज्य के विकास के विभिन्न मुद्दों के अलावा BSF का अधिकार क्षेत्र बढ़ाने और त्रिपुरा में हिंसा के मामले पर चर्चा कर सकती हैं। ममता ने आरोप लगाया है कि त्रिपुरा में बिप्लब देब की सरकार सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों का उल्लंघन कर रही है।

इससे पहले मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट में TMC की वह याचिका खारिज कर दी थी, जिसमें त्रिपुरा में होने वाले निकाय चुनाव पर रोक लगाने की मांग की गई थी। TMC का आरोप था कि राज्य में कानून व्यवस्था की स्थिति सही नहीं है, ऐसे में यहां स्थानीय निकाय चुनाव पर रोक लगा देनी चाहिए। हालांकि कोर्ट ने चुनाव टालने से इनकार कर दिया।

तलाक की अफवाहों के बीच प्रियंका बोलीं- मैं और निक बेबी प्लान कर रहे
प्रियंका चोपड़ा ने अपने ऑफिशियल इंस्टाग्राम अकाउंट की बायो से अपने नाम से ‘चोपड़ा’ और ‘जोनस’ सरनेम हटा दिया। पहले एक्ट्रेस का यूजरनेम ‘प्रियंका चोपड़ा जोनस’ था, जो अब सिर्फ ‘प्रियंका’ हो चुका है। उनके ऐसा करने के बाद से प्रियंका और निक जोनस के तलाक के कयास लगाए जाने लगे थे। फिर प्रियंका की मां मधु चोपड़ा ने एक बयान में दोनों के तलाक की खबरों को फेक बताया था। प्रियंका ने भी निक जोनस के एक वीडियो पर कमेंट कर तलाक की खबरों पर विराम लगा दिया था। अब प्रियंका चोपड़ा ने हाल ही में सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें वे अपने पति निक जोनस और उनके भाइयों को रोस्ट करते नजर आ रही हैं।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद कानपुर पहुंचे

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज से 2 दिन के कानपुर दौरे पर पहुंच गए हैं। सिविल एयरोड्रम पर राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और सीएम योगी ने उनकी अगवानी की। राष्ट्रपति यहां से मेहरवान सिंह पुरवा गांव पहुंच चुके हैं। वे यहां सपा नेता हरमोहन सिंह यादव के जन्म शताब्दी समारोह में पहुंचे हैं। टेस्ट मैच और शहर में जाम के चलते राष्ट्रपति का पूरा मूवमेंट हेलिकॉप्टर के जरिए ही होगा। उनके लिए मेहरबान सिंह का पुरवा में 5 और हरकोर्ट बटलर टेक्निकल यूनिवर्सिटी (HBTU) में 3 हेलिपैड तैयार किए गए हैं।

9% की दर से बढ़ेगी देश की अर्थव्यवस्था
चालू वित्त वर्ष यानी अप्रैल 2021 से मार्च 2022 के बीच देश की अर्थव्यवस्था तकरीबन 9% की दर से बढ़ सकती है। दुनिया भर के सारे अनुमानों और खुद सरकार के अनुमान में यह बात सामने आई है। इस बढ़त का मुख्य कारण कोरोना पर नियंत्रण और निजी सेक्टर व सरकार द्वारा खर्च पर लगातार फोकस करना है। दुनिया में प्रसिद्ध ब्रोकरेज हाउस गोल्डमैन ने कहा है कि 2021-22 में देश की GDP की ग्रोथ 9.1% रह सकती है। सालाना आधार पर यह 8% की तुलना में ज्यादा रहेगी।

राहिला फर्नीचरवाला का दावा- आर्यन की तरह उन्हें भी छोड़ने के लिए कुछ लोगों ने मांगे थे पैसे

महाराष्ट्र सरकार में अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री नवाब के दामाद साहिल खान से जुड़े ड्रग्स केस में अरेस्ट हुई सेलेब्रिटी मैनेजर राहिला फर्नीचरवाला 10 महीने तक जेल में रहने के बाद रिहा हो गई हैं। जेल से बाहर निकली राहिला ने एक इंटरव्यू में बताया कि उन्हें इस मामले में केवल इसलिए फंसाया गया, क्योंकि वह एक नामचीन सेलिब्रिटी की मैनेजर थीं और सेलिब्रिटी एनसीबी की रडार पर थीं।
गौतम गंभीर ने ‘ISIS कश्मीर’ से अपनी जान को खतरा बताया
पूर्वी दिल्ली से भाजपा सांसद और पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर ने ‘ISIS कश्मीर’ से अपनी जान को खतरा बताया है। गंभीर ने आरोप लगाया है कि उन्हें ‘ISIS कश्मीर’ से जान से मारने की धमकी मिली है। DCP सेंट्रल श्वेता चौहान ने बताया कि इसकी जांच चल रही है। गंभीर के घर के बाहर सुरक्षा बढ़ा दी गई है।
अमेरिका ने लोकतंत्र पर समिट के लिए 110 देशों को बुलाया
अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने लोकतंत्र पर वर्चुअल समिट बुलाई है। 9-10 दिसंबर तक चलने वाले में समिट में करीब 110 देशों शामिल होंगे। इसमें चीन को आमंत्रित नहीं किया गया है, जबकि ताइवान को बुलाए जाने की खबर है। नाटो का सदस्य देश तुर्की भी इस लिस्ट से गायब है। अमेरिकी विदेश विभाग की वेबसाइट पर पोस्ट की गई सूची के अनुसार, फाइनल लिस्ट में रूस को छोड़ दिया गया है, जबकि दक्षिण एशिया क्षेत्र में अफगानिस्तान, बांग्लादेश, श्रीलंका को बाहर कर दिया गया है।

‘बच्चे से ओरल सेक्स अति गंभीर अपराध नहीं’
बच्चे के साथ ओरल सेक्स के मामले की सुनवाई करते हुए इलाहाबाद हाई कोर्ट ने इस अपराध को ‘गंभीर यौन हमला’ नहीं माना। कोर्ट ने इस प्रकार के अपराध को पोक्सो एक्ट की धारा 4 के तहत दंडनीय बताया है। हाई कोर्ट ने कहा कि यह एग्रेटेड पेनेट्रेटिव सेक्सुअल असॉल्ट या गंभीर यौन हमला नहीं है। ऐसे मामले में पोक्सो एक्ट की धारा 6 और 10 के तहत सजा नहीं सुनाई जा सकती है।

बिहार पंचायत चुनाव, 8वें चरण का मतदान जारी
बिहार पंचायत चुनाव में 8वें चरण की सीटों पर मतदान जारी है। 8वें चरण में 36 जिलों के 55 प्रखंडों की 822 पंचायतों में चुनाव हो रहा है। इस चरण के 3,356 पदों पर निर्विरोध निर्वाचन हो चुका है। वहीं, 166 पदों पर किसी भी प्रत्याशी के नामांकन नहीं करने की वजह से ये पद खाली रह गए हैं। राज्य निर्वाचन आयोग के मुताबिक कुल 92 हजार 376 उम्मीदवार मैदान में हैं। इस चरण में कुल 66 लाख 55 हजार 233 मतदाता मतदान करेंगे। इनमें 31 लाख 52 हजार 763 महिला मतदाता जबकि 35 लाख 2 हजार 260 पुरुष मतदाता हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close