Uncategorizedखेलदेशविदेश

पाकिस्तान होस्ट करेगा चैंपियंस ट्रॉफी 2025

अनुराग ठाकुर बोले- भारत खेलेगा या नहीं अभी कुछ तय नहीं

ICC ने 2026 से 2031 तक होने वाले मेगा इवेंट्स के लिए मेजबानों की घोषणा कर दी है। पाकिस्तान को भी एक बड़े टूर्नामेंट की मेजबानी मिली है। वह 2025 में चैंपियंस ट्रॉफी होस्ट करेगा। अब इसपर भारत के खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने बड़ा बयान दिया है। अनुराग ठाकुर ने कहा,‌ ‘समय आने पर हम देखेंगे कि क्या करना है।

गृह मंत्रालय को इसमें शामिल किया जाएगा। वहां जब अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट होते हैं तो बहुत कुछ देखने की जरूरत होती है। हाल के दिनों में कई देशों ने पाकिस्तान के दौरे से नाम वापस ले लिया है, क्योंकि वहां की स्थिति अच्छी नहीं है। पाकिस्तान में सुरक्षा कारणों से स्थिति बहुत खराब है और यह चिंताजनक है। हालातों के हिसाब से हम निर्णय लेंगे।’

आज की अन्य बड़ी खबरें…

MP में कोरोना के सभी प्रतिबंध हटे; 100% कैपेसिटी के साथ खुलेंगे मॉल, स्विमिंग पूल, जिम

मध्यप्रदेश सरकार ने राज्य में कोरोना महामारी से जुड़े सभी प्रतिबंध पूरी तरह हटाने का निर्णय लिया है। नए नियम बुधवार रात 12 बजे से लागू हो जाएंगे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि राज्य में कोरोना के हालात नियंत्रण में हैं। MP में अब 78 एक्टिव केस बचे हैं। इसलिए हमने राज्य में लगाए गए सभी कोरोना प्रतिबंध हटाने का निर्णय लिया है।

उन्होंने आगे कहा कि सभी सामाजिक, राजनीतिक, खेल, मनोरंजन, सांस्कृतिक और धार्मिक सभाओं को पूरी क्षमता के साथ खोलने की अनुमति होगी। राज्य में मेले, समारोह, शादी और अंतिम संस्कार अब बिना किसी प्रतिबंध के हो सकेंगे। नाइट कर्फ्यू भी आज रात से हटा लिया जाएगा। सिनेमा हॉल, मॉल, स्विमिंग पूल, जिम, योग केंद्र, रेस्टोरेंट, क्लब, स्कूल, कॉलेज, हॉस्टल, कोचिंग क्लासेज 100% क्षमता के साथ खोले जा सकेंगे।

वैक्सीनेशन और कोविड नियमों का पालन जरूरी
मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी गतिविधियों को COVID नियमों का पालन करते हुए आयोजित किया जाना चाहिए। मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग आगे भी अनिवार्य होगा। सभी दुकान मालिकों, छात्रावास के 18 साल से ज्यादा उम्र के छात्रों, शिक्षकों और सिनेमा हॉल के कर्मचारियों को पूरी तरह से वैक्सीनेशन करवाना होगा।

सौरव गांगुली ICC क्रिकेट कमेटी के अध्यक्ष बने

BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली को अब वर्ल्ड क्रिकेट में बड़ी जिम्मेदारी सौंपी गई है। सौरव को ICC मेंस क्रिकेट कमेटी का अध्यक्ष बनाया गया है। इस पद को पिछले 9 साल से अनिल कुंबले संभाल रहे थे। ICC क्रिकेट कमेटी का मुख्य काम क्रिकेट के नियम और शर्तों को तय करना है। अनिल कुंबले को 2012 में वेस्टइंडीज के क्लाइव लॉयड की जगह ICC क्रिकेट कमेटी का चेयरमैन बनाया गया था। 2016 में कुंबले को दोबारा चेयरमैन चुना गया।

त्रिपुरा हिंसा; UAPA के तहत आरोपी वकीलों और पत्रकार को SC से राहत
त्रिपुरा हिंसा में UAPA के तहत आरोपी बनाए गए वकीलों और पत्रकारों को सुप्रीम कोर्ट से राहत मिली है। कोर्ट ने अगले आदेश तक इन पर कठोर कार्यवाही नहीं करने का निर्देश दिया है। दरअसल, SC में याचिका दायर करके UAPA की FIR को चुनौती दी गई है। दो वकीलों- मुकेश कुमार, अंसारुल हक अंसारी और एक पत्रकार- श्याम मीरा सिंह ने UAPA के कठोर प्रावधानों के तहत दर्ज आपराधिक मामले रद्द करने की मांग की है। इस पर सुनवाई करते हुए कोर्ट ने मामले में UAPA लगाने के लिए त्रिपुरा पुलिस से जवाब भी मांगा है।

सेना में कदाचार के मामले की जांच जारी
भारतीय सेना के दक्षिणी कमान में कथित तौर पर कदाचार का मामला सामने आया है। रक्षा PRO ने बताया है कि कर्मचारियों द्वारा संभावित कदाचार की जांच की जा रही है। यह जांच दक्षिणी कमान में भारतीय सेना और CBI संयुक्त रूप से कर रही है।

बारामुला में CRPF पार्टी पर ग्रेनेड अटैक, 2 जवान और एक नागरिक घायल

जम्मू-कश्मीर के बारामुला में पलहालन पट्टन के पास CRPF पार्टी पर आतंकियों ने ग्रेनेड फेंका। इस हमले में 2 CRPF जवान और एक नागरिक घायल हुए हैं। मौके पर सुरक्षाबलों की तैनाती बढ़ा दी गई है। सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है।

लखीमपुर खीरी मामले की जांच कर रही SIT का पुनर्गठन
सुप्रीम कोर्ट ने लखीमपुर खीरी मामले की जांच कर रहे विशेष जांच दल (SIT) का पुनर्गठन किया है। इसमें 3 सीनियर IPS अधिकारियों, SB शिरोडकर, दीपिंदर सिंह और पद्मजा चौहान के नाम शामिल किए हैं। कोर्ट अब चार्जशीट दाखिल होने और सेवानिवृत्त जज से रिपोर्ट मिलने के बाद मामले की सुनवाई करेगा। पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश राकेश कुमार जैन को जांच में पारदर्शिता और निष्पक्षता सुनिश्चित करने के लिए नियुक्त किया गया है।

सपा के 4 विधान परिषद सदस्य भाजपा में शामिल

उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी को बड़ा झटका लगा है। सपा के 4 विधान परिषद सदस्य रविशंकर सिंह, नरेंद्र भाटी, सी.पी. चंद और रमा निरंजन भाजपा में शामिल हो गए हैं। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह की अध्यक्षता में उन्हें पार्टी की सदस्यता दिलाई गई। इस मौके पर राज्य के उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा और केशव प्रसाद मौर्य भी मौजूद रहे। स्वतंत्र देव सिंह ने कहा कि आज अखिलेश यादव को नींद नहीं आएगी। इनके आने से भाजपा को ताकत मिली है। आप लोगों से उम्मीद है कि सपा में जो आपके मित्र हैं उनको आप भाजपा में लाएंगे।

PM मोदी बोले- भारत के लिए लोकतंत्र सिर्फ एक व्यवस्था नहीं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 82वें अखिल भारतीय पीठासीन अधिकारियों के सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को संबोधित किया। मोदी ने कहा कि हमें आने वाले वर्षों में, देश को नई ऊंचाइयों पर लेकर जाना है, असाधारण लक्ष्य हासिल करने हैं। ये संकल्प ‘सबके प्रयास’ से ही पूरे होंगे और लोकतंत्र में, भारत की संघीय व्यवस्था में जब हम ‘सबका प्रयास’ की बात करते हैं तो सभी राज्यों की भूमिका उसका बड़ा आधार होती है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत के लिए लोकतन्त्र सिर्फ एक व्यवस्था नहीं है। लोकतंत्र तो भारत का स्वभाव है, भारत की सहज प्रकृति है। उन्होंने कहा कि ये सम्मेलन हर साल कुछ नए विमर्शों और नए संकल्पों के साथ होती है। हर साल इस मंथन से कुछ न कुछ अमृत निकलता है। आज इस परंपरा को 100 साल हो रहे हैं, ये भारत के लोकतांत्रिक विस्तार का प्रतिक है।

करतारपुर कॉरिडोर आज फिर से खोला गया
कोरोना के चलते लंबे समय से बंद गुरदासपुर में करतारपुर साहिब कॉरिडोर आज श्रद्धालुओं के लिए फिर से खोल दिया गया है। 18 नवंबर यानी शुक्रवार को 250 तीर्थयात्रियों का एक जत्था करतारपुर गुरुद्वारे में जा सकता है। एक श्रद्धालु ने बताया कि कॉरिडोर करीब डेढ़ साल से बंद था। लोग भी इसके खुलने का इंतजार कर रहे थे। हम सब सरकार के इस फैसले का स्वागत करते हैं।

UP के चंदौली में मालगाड़ी के 8 डिब्बे पटरी से उतरे

उत्तर प्रदेश के चंदौली में जफरपुर गांव के पास मालगाड़ी के 8 डिब्बे पटरी से उतर गए। मालगाड़ी के पटरी से उतर जाने की वजह से अन्य सवारी ट्रेनें भी बाधित हुईं। मालगाड़ी के बेपटरी होने की सूचना मिलते ही रेलवे विभाग के अधिकारियों में हड़कंप मच गया। आनन-फानन अधिकारी और कर्मचारी मौके पर पहुंच गए और राहत कार्य शुरू किया।

UP में गहराया जीका संकट; संक्रमितों की संख्या 135 पहुंची
बीते साल तक दक्षिण भारत तक सिमटा जीका (ZIKA) वायरस अब उत्तर प्रदेश में तेजी से पांव पसार रहा है। अक्टूबर के दूसरे हफ्ते में कानपुर में 57 साल के एयरफोर्स अधिकारी में जीका वायरस की पुष्टि हुई थी। तब से अब तक 135 संक्रमित मिल चुके हैं। मंगलवार को उन्नाव में भी मरीज सामने आया। इस तरह कानपुर, लखनऊ, कन्नौज और उन्नाव में जीका के संक्रमित मिल चुके हैं।

भारत ने UNSC में पाकिस्तान की खिंचाई की
भारत ने कश्मीर मुद्दे को उठाने के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में पाकिस्तान की खिंचाई की है। साथ ही पड़ोसी देश से जम्मू-कश्मीर के अवैध कब्जे वाले सभी इलाकों को तुरंत खाली करने की मांग की है। भारत ने यह भी कहा कि पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र द्वारा दिए गए प्लेटफार्मों का दुरुपयोग किया है और इसके खिलाफ दुर्भावनापूर्ण प्रचार किया है। UN में भारत के स्थायी मिशन की सलाहकार काजल भट ने कहा कि मैं भारत की स्थिति के बारे में स्पष्ट करना चाहूंगी कि संपूर्ण केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर और लद्दाख हमेशा भारत का अभिन्न थे और रहेंगे।

अमेरिका के विशेष प्रतिनिधि थॉमस वेस्ट ने NSA अजीत डोभाल से मुलाकात की

अफगानिस्तान के लिए अमेरिका के विशेष प्रतिनिधि थॉमस वेस्ट ने नई दिल्ली में भारतीय राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, विदेश सचिव हर्ष वी श्रृंगला, संयुक्त सचिव जेपी सिंह और अन्य के साथ मुलाकात की। इस दौरान अफगानिस्तान में शांति बनाए रखने को लेकर बातचीत हुई।

दिल्ली की वायु गुणवत्ता आज ‘बहुत खराब’ श्रेणी में
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की वायु गुणवत्ता आज ‘बहुत खराब’ श्रेणी में है। वायु गुणवत्ता और मौसम पूर्वानुमान और अनुसंधान प्रणाली (SAFAR) के मुताबिक दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 379 है।

दिल्ली के कल्याण पुरी इलाके में बांस बाजार में आग लगी

दिल्ली के कल्याण पुरी इलाके में बांस बाजार में आग लग गई। दमकल की गाड़ियों को मौके पर भेजा गया है। आग पर काबू पा लिया गया है, फिलहाल कूलिंग ऑपरेशन जारी है। दमकल सेवा के ADO मनोज कुमार शर्मा ने कहा कि पूरी प्रक्रिया समाप्त होने के बाद हम तलाशी अभियान चलाएंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close