Uncategorizedदेशमध्य-प्रदेशराज्य

उधमपुर से छत्तीसगढ़ के दुर्ग जा रही ट्रेन की 4 बोगियों में आग

मध्यप्रदेश में मुरैना के पास हुआ हादसा

पंजाब के उधमपुर से छत्तीसगढ़ के दुर्ग जा रही ट्रेन में शुक्रवार को आग लग गई। देखते ही देखते 4 बोगियां धुएं से घिर गईं। अच्छी बात यह रही कि सभी यात्री समय रहते ट्रेन से बाहर निकल गए। इसलिए अब तक किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। ट्रेन को मुरैना के पास हेतमपुर रेलवे स्टेशन पर रोका गया है। फायर ब्रिगेड की गाड़ियां मौके पर पहुंच गई हैं। आग लगने की वजह पता नहीं चल सकी है।

आज की अन्य प्रमुख खबरें…

परमबीर सिंह के खिलाफ गैर जमानती वारंट रद्द
ठाणे की कोर्ट ने मुंबई पुलिस के पूर्व कमिश्नर परमबीर सिंह के खिलाफ जारी गैर जमानती वारंट रद्द कर दिया है। ठाणे पुलिस के सामने परमबीर पेश होने के बाद अदालत ने यह फैसला दिया है। अदालत ने यह शर्त लगाई है कि आगे जांच टीम के बुलाने पर परमबीर को उनके सामने हाजिर होना पड़ेगा। परमबीर के खिलाफ यह वारंट सोनू जालना केस में जारी हुआ है। कोर्ट ने उन्हें 15000 का पर्सनल बांड भरने को भी कहा है

आर्यन खान की काउंसलिंग करेंगे लाइफ कोच आफरीन खान
शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान को अब क्रूज ड्रग केस से राहत मिलती नजर आ रही है। हाल ही में कोर्ट ने बेल ऑर्डर रिलीज करते हुए आदेश दिया है कि आर्यन के खिलाफ कोई सबूत नहीं मिले हैं। अब आर्यन दोबारा अपनी जिंदगी पटरी पर लाने के लिए लाइफ कोच आफरीन खान का सहारा लेंगे। हाल ही में आई रिपोर्ट के अनुसार, आर्यन खान को ऋतिक की काउंसलिंग कर चुके लाइफ कोच आफरीन काउंसिल करेंगे। जब ऋतिक रोशन सुजैन खान से तलाक लिया था तो उस समय आफरीन ने ही उनकी काउंसलिंग की थी। 

भारत में कोरोना के साउथ अफ्रीकन वैरिएंट का कोई केस नहीं: सरकार

दुनियाभर में चिंता का विषय बने कोरोना के नए वैरिएंट का कोई मामला भारत में अब तक सामने नहीं आया है। सरकारी सूत्रों ने बताया कि B.1.1.529 नाम का यह वैरिएंट देशभर टेस्टिंग लैब्स में भेजे गए किसी भी सैंपल में नहीं मिला है। यह भारत के लिए राहत की खबर है। केंद्र सरकार ने इस वैरिएंट के मद्देनजर हॉन्गकॉन्ग और बोत्सवाना से आने वाले यात्रियों की जांच के लिए सभी एयरपोर्ट्स पर निर्देश जारी किए हैं। केंद्र सरकार ने राज्यों को भी विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं। साथ ही कहा है कि वे दक्षिण अफ्रीका, हॉन्गकॉन्ग और बोत्सवाना से आने वाले यात्रियों की अच्छी तरह से जांच करें।

नारायण राणे का दावा- मार्च तक महाराष्ट्र में BJP सरकार बनेगी

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और केंद्रीय मंत्री नारायण राणे ने एक बड़ा दावा किया है। उन्होंने कहा है कि मार्च तक महाराष्ट्र की महाविकास अघाड़ी सरकार गिर जाएगी और यहां BJP की सरकार बनेगी। उन्होंने कहा कि BJP सरकार आ जाएगी तो आपको अपेक्षित बदलाव दिखाई देगा। उन्होंने कहा कि यह बात मेरे अंदर की है, इसलिए मैं उसे अभी बाहर नहीं निकालना चाहता हूं। सरकार बनानी होती है या सरकार गिरानी होती है तो कुछ बात सीक्रेट रखनी पड़ती है।

उन्होंने महाराष्ट्र बीजेपी अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल का नाम लेकर कहा कि मार्च तक महाराष्ट्र में बीजेपी सरकार बनाने की बात उन्होंने बोली है और उसे सच साबित करने के लिए हम काम करेंगे। साथ ही उन्होंने उद्धव ठाकरे को लेकर कहा कि उनकी तबीयत खराब है, इसलिए मैं कोई टिप्पणी नहीं करना चाहता, लेकिन गठबंधन सरकार ज्यादा दिनों की नहीं है।

कर्नाटक मेडिकल कॉलेज में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा अब तक 182
कर्नाटक के धारवाड़ में एक मेडिकल कॉलेज में कोरोना से संक्रमित स्टूडेंट और टीचर्स का आंकड़ा 66 से बढ़कर 182 हो गया है। कॉलेज में हाल ही में फ्रेशर्स पार्टी का आयोजन किया गया था, जिसके बाद कोरोना का आउटब्रेक हुआ। अधिकारियों के मुताबिक, संक्रमित हुए लोगों में से अधिकतर को कोरोना के खिलाफ वैक्सीन के दोनों डोज लग चुके थे।

पार्टी के बाद कोरोना फैलने की आशंका से कॉलेज के 300 से ज्यादा छात्रों और टीचर्स का टेस्ट किया गया था। गुरुवार को रिजल्ट में 66 छात्र और शिक्षक पॉजिटिव पाए गए थे। ये सभी फुली वैक्सीनेटिड थे। आज और भी लोगों का टेस्ट किया जाएगा।

तेलंगाना के करीमनगर में सड़क हादसे में 4 लोगों की मौत
तेलंगाना के करीमनगर में एक सड़क हादसे में चार लोगों की मौत हो गई। हादसा सुबह के चार बजे हुआ। करीमनगर की तरफ जा रही एक तेज रफ्तार कार मनाकॉन्डुर में पुलिस स्टेशन के पास पेड़ से टकरा गई। उसमें सवार ड्राइवर समेत चार लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। गंभीर रूप से घायल हुए एक व्यक्ति को प्राइवेट अस्पताल में भर्ती कर दिया गया है। उसकी हालत फिलहाल स्थिर बताई जा रही है।

कोरोना के नए वेरिएंट के डर से सेंसेक्स एक हजार और निफ्टी 300 पॉइंट टूटा
कारोबारी सप्ताह के आखिरी दिन शुक्रवार को घरेलू शेयर बाजार में भारी गिरावट देखने को मिल रही है। सुबह 9.59 बजे बीएसई सेंसेक्स 1048 अंक या 1.78% की गिरावट के साथ 57,747 के लेवल पर आ गया। वहीं निफ्टी 316 अंक या 1.80% गिरकर 17,220 पर पहुंच गया। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, कोविड-19 के नए वेरिएंट के आने से इकोनॉमी की रिकवरी प्रभावित हो सकती है। इस डर से मार्केट पर असर पड़ा है।

फार्मा के अलावा बाकी सभी सेक्टोरल इंडेक्स में गिरावट है। सबसे ज्यादा गिरावट रियल्टी, मीडिया और बैंकिंग स्टॉक्स में देखी जा रही है। सेंसेक्स के 30 में से 26 शेयर लाल निशान में है। बढ़त वाले शेयरों में डॉ. रेड्डी, सन फार्मा, हिंदुस्तान यूनिलीवर और नेस्ले हैं। सबसे ज्यादा गिरावट बजाज फिनसर्व, मारूती, टाइटन और कोटक महिंद्रा बैंक में देखने को मिल रही है।

मलयालम सिनेमा के गीतकार बिचू थिरुमाला का 80 साल की उम्र में निधन
मलयालम सिनेमा के दिग्गज गीतकार बिचू थिरुमाला का शुक्रवार को हार्ट अटैक से निधन हो गया। वे 80 साल के थे। वे लंबे समय से कई रोगों से जूझ रहे थे और बीते कुछ दिनों से वेंटिलेटर पर थे। तीन दशक लंबे अपने करियर उन्होंने करीब 3000 फिल्मी गीत और 2000 भक्ति गीत लिखे।

संविधान दिवस के कार्यक्रम का 14 विपक्षी पार्टियों ने बहिष्कार किया

आज 72वां संविधान दिवस है। इस मौके पर संसद के केंद्रीय हॉल में कार्यक्रम आयोजित हुआ। प्रधानमंत्री मोदी ने कार्यक्रम को संबोधित किया। इससे पहले ही देश की 14 विपक्षी पार्टियों ने संसद के संविधान दिवस के कार्यक्रम का बहिष्कार कर दिया। इनमें शिव सेना, NCP, समाजवादी पार्टी, राजद, IUML और DMK शामिल हैं। कांग्रेस और तृणमूल ने पहले ही कार्यक्रम में शामिल होने से इनकार कर दिया था। इसके बाद कांग्रेस की अपील पर बाकी पार्टियों ने भी कार्यक्रम में न पहुंचने का ऐलान कर दिया।

मायावती ने कहा- केंद्र को संविधान दिवस मनाने का हक नहीं
आज 72वां संविधान दिवस है। इस मौके पर संसद के केंद्रीय हॉल में कार्यक्रम आयोजित किया जाना है। लखनऊ में बहुजन समाज पार्टी की अध्यक्ष मायावती ने इस मौके पर केंद्र सरकार पर हमला बोला। BSP सुप्रीमो ने कहा कि अब तक निजी क्षेत्र में SC-ST को आरक्षण नहीं मिल रहा है। ऐसे में केंद्र सरकार को संविधान दिवस मनाने का हक नहीं है। मायावती ने किसान आंदोलन को लेकर भी केंद्र पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि किसानों की मांगें बहुत लंबे वक्त तक नहीं मानी गईं। यही वजह है कि वे अब भी आंदोलन कर रहे हैं।

मिजोरम के थेंजॉल में 6.1 तीव्रता का भूकंप; कोलकाता-बांग्लादेश में भी झटके

मिजोरम राज्य के थेंजॉल शहर में शुक्रवार सुबह 5.15 पर भूकंप आया। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.1 मापी गई। भूकंप के झटके त्रिपुरा, मणिपुर, असम के साथ पश्चिम बंगाल में कोलकाता और बांग्लादेश के चिट्‌टागांव में भी महसूस किए गए। यूरोपियन-मेडिटेरेनियन सीसमोलॉजिकल सेंटर (EMSC) ने अपनी वेबसाइट पर इसकी जानकारी दी। थेंजॉल के एक शख्ने ने इस वेबसाइट पर लिखा कि सबसे लंबे भूकंप के झटकों में से एक था। 20 नवंबर को गुवाहाटी और असम के अन्य हिस्सों में 4.1 तीव्रता का भूकंप आया था। भूकंप दिन में 1.12 बजे आया था। भूकंप का केंद्र जमीन से 10 किमी नीचे पाया गया था।

जम्मू-कश्मीर में सेना ने पाकिस्तानी आतंकी को ढेर किया
जम्मू-कश्मीर के राजौरी में भीम गली में बीती रात को सेना ने एक पाकिस्तानी आतंकी को मार गिराया। आतंकी के पास से हथियार और गोली-बारूद बरामद हुआ है। सेना की व्हाइट नाइट कॉर्प्स ने बताया कि ऑपरेशन अभी जारी है।

टीकरी बॉर्डर पर किसानों की महापंचायत में पंजाब और हरियाणा से हजारों किसान शामिल होंगे
किसान आंदोलन के एक साल पूरे होने पर आज टीकरी बॉर्डर पर बड़ी संख्या में किसान इकट्ठा होंगे। यहां से कुछ दूरी पर सेक्टर-13 में भारतीय किसान यूनियन एकता (उग्राहां) की तरफ से 7 एकड़ में बड़ी महापंचायत करने का निर्णय लिया गया है। महापंचायत में संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) के तमाम बड़े नेताओं को बुलाया गया है।

संयुक्त किसान मोर्चा ने संसद सत्र शुरू होने पर 29 नवंबर से हर दिन 500 किसानों के साथ संसद तक ट्रैक्टर मार्च करने का कार्यक्रम तय किया हुआ है। इसके साथ ही बड़ी संख्या में किसानों की बड़ी भीड़ जुटाने का दावा किया है। इसको देखते हुए दिल्ली के साथ-साथ हरियाणा पुलिस भी अलर्ट हो चुकी है। पंजाब और हरियाणा से भी हजारों की संख्या में किसान यहां आने वाले हैं।

दिल्ली सरकार MSP गारंटी को लेकर विधानसभा में लाएगी प्रस्ताव
इधर, दिल्ली सरकार MSP की कानूनी गारंटी को लेकर किसानों की मांग का समर्थन करने के लिए विधानसभा में प्रस्ताव लाएगी। प्रस्ताव के तहत दिल्ली सरकार किसान आंदोलन के दौरान जान गंवाने वाले 700 किसानों को मुआवजा, एमएसपी की कानूनी गारंटी और लखीमपुर खीरी हिंसा पर केंद्रीय राज्य मंत्री अजय मिश्रा की गिरफ्तारी की मांग करेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close